makautnotes.in Provides makaut Previous Year Question Papers & Notes, answer keys, organizer, syllabus

Find your queries what you want today🙂 but first join my telegram group

SQL क्या है? (What is SQL Language in Hindi) SQL कैसे सीखे, कैसे Download करें,और Install करें 2023 | makautnotes.in

 Introduction

SQL (Structured Query Language) एक programming language है जो relational database management system (RDBMS) के साथ इस्तेमाल होती है। यह language data को manipulate और retrieve करने के लिए डिज़ाइन की गई है। SQL को IBM के लैब में Edgar F. Codd ने विकसित किया था और यह ANSI (American National Standards Institute) और ISO (International Organization for Standardization) द्वारा मान्यता प्राप्त है। इसका उपयोग databases के व्यवस्थापन में डेटा को संग्रहीत करने, प्रबंधित करने और प्रश्न पूछने के लिए किया जाता है। यहां हम जानेंगे कि SQL क्या है, कैसे सीखें, कैसे डाउनलोड करें और कैसे इंस्टॉल करें।



SQL क्या है? (What is SQL Language in Hindi)

SQL का पूरा नाम "Structured Query Language" है, जोकि एक उच्च स्तरीय database programming language है। यह database management system (DBMS) में डेटा को access, manipulate, और retrieve करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। SQL को अक्सर relational databases के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जो व्यवस्थित तथा संगठित डेटा को संग्रहीत करते हैं। SQL एक declarative language है, जिसका मतलब होता है कि आपको केवल डेस्क्राइब करना होता है कि आप डेटा क्या चाहते हैं और SQL इसे आपके लिए हल करता है।

SQL कैसे सीखें (How to Learn SQL)

SQL सीखना आसान है और आप इसे कुछ सरल चरणों के माध्यम से सीख सकते हैं। यहां कुछ उपयोगी सुझाव हैं जिनका अनुसरण करके आप SQL में माहिर हो सकते हैं:


  • Online Tutorials: आप विभिन्न ऑनलाइन tutorials और courses का उपयोग करके SQL सीख सकते हैं। इनमें Codecademy, Udemy, Coursera, और W3Schools शामिल हैं। इन tutorials में आपको SQL के मूल सिद्धांतों, syntax, और विभिन्न विधियों की जानकारी मिलेगी।
  • Practice with Databases: सीखते समय, आपको वास्तविक डेटाबेस के साथ प्रैक्टिस करना चाहिए। आप open-source databases जैसे MySQL और PostgreSQL का उपयोग कर सकते हैं। इन डेटाबेस पर काम करने से आपको अधिक संगठित और व्यावहारिक ज्ञान होगा।
  • Solve Practice Problems: सीखते समय, आप practice problems का समाधान कर सकते हैं। यह आपको SQL के अलग-अलग पहलुओं की समझ में मदद करेगा और आपका अभ्यास भी बढ़ेगा। आप LeetCode, HackerRank, और SQLZoo जैसी प्लेटफॉर्मों पर practice problems का समाधान कर सकते हैं।
  • Join Online Communities: SQL के बारे में अधिक जानने के लिए ऑनलाइन communities का सहारा ले सकते हैं। वहां आपको अन्य SQLenthusiasts से सीखने का मौका मिलेगा और आपकी समस्याओं का समाधान होगा। Stack Overflow, Reddit, और Quora जैसी प्लेटफॉर्में उपयोगी संसाधन हो सकती हैं।
  • SQL कैसे Download करें (How to Download SQL)
  • SQL एक programming language है, इसलिए आपको SQL को download नहीं करना होता है। आपको उस database management system (DBMS) को download करना होता है जिसमें SQL चलाना चाहते हैं। यहां कुछ popular DBMS हैं जिनका उपयोग करके आप SQL का उपयोग कर सकते हैं:
  • MySQL: MySQL एक popular open-source DBMS है और यह बिना किसी खर्च के उपयोग में आता है। आप MySQL को इसकी आधिकारिक वेबसाइट से download कर सकते हैं। वहां पर आपको installation instructions और documentation भी मिलेगी।
  • PostgreSQL: PostgreSQL भी एक popular open-source DBMS है और इसे आप यहां से download कर सकते हैं। यहां पर भी आपको installation instructions और documentation मिलेगी।
  • Microsoft SQL Server: Microsoft SQL Server एक proprietary DBMS है जिसे Microsoft द्वारा develop किया गया है। आप इसे Microsoft की वेबसाइट से download कर सकते हैं। यहां पर आपको विभिन्न एडिशन और वर्शन के लिए विकल्प मिलेंगे।
  • Oracle Database: Oracle Database भी एक बड़ा proprietary DBMS है और इसे Oracle Corporation द्वारा develop किया गया है। आप इसे यहां से download कर सकते हैं। आपको विभिन्न एडिशन और वर्शन के लिए विकल्प मिलेंगे।
  • इन DBMS के साथ SQL का उपयोग करने के लिए आपको उनकी official documentation का सहारा लेना चाहिए। वहां पर आपको installation steps और उपयोग संबंधी जानकारी मिलेगी।


SQL क्या है? (What is SQL Language in Hindi) SQL कैसे सीखे, कैसे Download करें,और Install करें 2023 | makautnotes.in

SQL कैसे Install करें (How to Install SQL)

DBMS की installation process वर्यापारी हो सकती है और यह DBMS पर depend करेगी जिसे आप install कर रहे हैं। यहां हम आपको MySQL की installation की प्रक्रिया बताएंगे:


  1. MySQL की official website पर जाएं और "Downloads" section में जाएं।
  2. वहां पर आपको विभिन्न एडिशन और वर्शन के लिए download options मिलेंगे। आपको अपने operating system के अनुसार उचित विकल्प का चयन करना होगा।
  3. जब आप download करेंगे, तो उसे अपने सिस्टम पर extract करें।
  4. Installation file को चलाएं और उसके instructions का पालन करें। आमतौर पर, आपको इंस्टॉलर के माध्यम से आवश्यक विन्यास सेटअप करने की आवश्यकता होगी।
  5. सेटअप पूरा होने के बाद, आपको MySQL server को configure करना होगा। आपको उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड, और अन्य विन्यास सेट करने की आवश्यकता होगी।
  6. जब आपका MySQL server configure हो जाए, तो आपको MySQL client इंस्टॉल करना होगा।यह client आपको MySQL server से डेटा को manipulate और retrieve करने की अनुमति देता है।
  7. इस तरह से, आप SQL को install कर सकते हैं। ध्यान दें कि अन्य DBMS की installation process भिन्न हो सकती है, इसलिए उनकी official documentation का सहारा लें और निर्देशों का पालन करें।


FAQs (Frequently Asked Questions)

Q: SQL का उपयोग किसलिए किया जाता है?

A: SQL का उपयोग databases के व्यवस्थापन में डेटा को संग्रहीत करने, प्रबंधित करने और प्रश्न पूछने के लिए किया जाता है। यहां तक कि व्यावसायिक स्तर पर बड़े डेटा संरचनाओं को भी SQL का उपयोग करके नियंत्रित किया जा सकता है।


Q: SQL कितने प्रकार का होता है?

A: SQL कई प्रकार का होता है, जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

Data Definition Language (DDL): इसका उपयोग database schema को define और modify करने के लिए किया जाता है, जैसे कि नई तालिका बनाना या विद्यमान तालिका में बदलाव करना।

Data Manipulation Language (DML): इसका उपयोग डेटा को retrieve, insert, update, और delete करने के लिए किया जाता है।

Data Control Language (DCL): इसका उपयोग database के उपयोगकर्ताओं की पहुंच नियंत्रित करने के लिए किया जाता है, जैसे कि नए उपयोगकर्ता बनाना और अनुमतियाँ प्रबंधित करना।

Transaction Control Language (TCL): इसका उपयोग transaction को control करने के लिए किया जाता है, जैसे कि transaction को संचालित करना, संगठित करना, और बदलना।

Q: क्या मैं SQL का उपयोग करके अपने डेटा को सुरक्षित रख सकता हूँ?

A: हाँ, SQL आपको अपने डेटा को सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है। आप उपयोगकर्ता अनुमतियाँ नियंत्रित कर सकते हैं, डेटाबेस encryption और authentication का उपयोग कर सकते हैं, और डेटा की backup बना सकते हैं। सुरक्षा नियमों का पालन करना और अपडेट करना भी महत्वपूर्ण है।


Q: SQL की syntax क्या होती है?

A: SQL की syntax व्यावसायिकता के अनुसार बदल सकती है, लेकिन कुछ मूल नियम हमेशा समान रहते हैं। SQL statements को साधारित रूप से सेमीकोलन (;) से अलग किया जाता है। तालिकाओं, स्तम्भों, और उनके आदेश को व्यक्त करने के लिए कुछ आम कमांड होते हैं, जैसे SELECT, INSERT, UPDATE, DELETE, CREATE, ALTER, और DROP।


Q: क्या SQL केवल relational databases के लिए होता है?

A: SQL का प्रमुख उपयोग relational databases के लिए होता है, लेकिन इसका उपयोग अन्य प्रकार के databases में भी किया जा सकता है, जैसे कि व्यावसायिक स्तर पर बड़े डेटा संरचनाओं को भी SQL का उपयोग करके नियंत्रित किया जा सकता है।


Q: SQL को किसने विकसित किया और कब?

A: SQL को IBM के लैब में Edgar F. Codd ने 1970 में विकसित किया था। सत्तारों के दशक में, SQL को और विकसित किया गया और ANSI (American National Standards Institute) और ISO (International Organization for Standardization) द्वारा मान्यता प्राप्त हुआ।


Conclusion

इस लम्बे आर्टिकल में हमने देखा कि SQL क्या है, कैसे सीखा जा सकता है, कैसे डाउनलोड किया जाता है और कैसे इंस्टॉल किया जाता है। SQL एक powerful language है जो databases के संग्रह और प्रबंधन के लिए उपयोग होती है। यदि आप डेटाबेस में रुचि रखते हैं या वेब डेवलपमेंट करते हैं, तो SQL को सीखना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है। अब आपको पता है कि SQL क्या है, कैसे सीखा जाता है और कैसे उपयोग किया जाता है।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad




#pdm